फ़िल्म व वेबसीरीज़ के लोकेशन किंग विनय मिश्रा की अपील-शूटिंग करें अपने देश में

फिल्म व  वेब सीरीज़ के लोकेशन किंग विनय मिश्रा की अपील ,अपने देश में ही करें हर शूटिंग

भारत के इन डोर, आउट डोर लोकेशन्स फिल्मों की शूटिंग के लिए विदेश से ज्यादा उपयुक्त व कम खर्चीले !

हेलीकॉप्टर और जहाजों में शूटिंग के लिए सेवाएं देती वी एम लोकेशंस की जमीन के साथ-साथ आसमान में भी सेवाएं !

 हसीन वादी हो, सरगमीं हवाओं की गुनगुनाहट सुुुनता पहाड़ हो, अपने नीले पानी पर सदके जा रही कलकलाती हुई नदी हो ,समंदर का किनारा हो या अंधेरी रात मेंं काली सियाह सड़क पर गोलियों की तड़-तड़, धाँय-धाँय या ढिशूम-ढिशूम ….. किसी भी चित्ताकर्षक शूट के लिए डायरेक्टर, डी ओ पी के  साथ-साथ लोकेशन मैनेजर की जिम्मेदारी बेहद अहम होती है। ये लोकेशन मैनेजर के रूप में जाना जाने वाला शख्स भी फ़िल्म के लिए उतना ही जरूरी होता है जितना डायरेक्टर, सिनेमाटोग्राफर और फ़िल्म से जुड़ा अन्य कोई भी तकनीशियन। ऐसे ही लोकेशन की  जिम्मेदारी उठाकर बॉलीवुड की दर्जनों टॉप फिल्मों व वेबसीरीज़ का हिस्सा बनते आए हैं मल्टी टैलेंटेड शख्स विनय मिश्रा।

उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिला के मूल निवासी विनय मिश्रा ने शिक्षा-दीक्षा के उपरान्त पहले कोलकाता जाकर अपने पिताजी के व्यवसाय बाड़ी ,चाल, तथा बिल्डिंगों का काम देखा । उस दौरान उनका मन करता था कि मुम्बई चलें ,जहां संभावनाओं और विशैष कामयाबी के लिए ज्यादा मौके हैं।

विनय मिश्रा मुम्बई चले आये। यहां शुरुवात में एक बड़े व बेहद नामचीन बिल्डर के यहां उन्होंने फ्लैट-शॉप्स को सेल करने का काम शुरू कर दिया। पर उस बिल्डर से उनकी नहीं जमीं। उन्होंने वो काम छोड़ दिया व तय कर लिया कि अब कुछ ऐसा काम करेंगे जो औरों से हटकर भी हो और बेहद खास भी।


विनय मिश्रा के एक मित्र ने 2009 में उन्हें एक फ़िल्म प्रोड्यूसर से मिलवाया और फिर उन्होंने उनके ही साथ लोकेशन मैनेजर के रूप में काम शुरू कर दिया।

टी वी सीरियल बड़की मलकाइन से वे टी वी की दुनिया में आये। इस सीरियल के बाद सहारा 1 की सीरियल पिया का घर के प्रोडक्शन का काम भी उन्होंने संभाला। इसके तुरंत बाद विनय मिश्रा को एक फ़िल्म मिली ‘ जयंता भाई की लव स्टोरी ‘ ।इसके बाद तो उनका काम चल निकला था। वे व्यस्त होते चले गए थे। कभी लोकेशन मैनेजर तो कभी लाइन प्रोड्यूसर के रूप में वे  काम करते रहे।

विनय मिश्रा के पास फिल्मों की अब कतार सी लग गई थी। अकीरा, सनम रे, हेट स्टोरी जैसी बड़े बजट की फिल्मों को विनय मिश्रा ने न सिर्फ अपनी सेवाएं दीं बल्कि बॉलीवुड में अपने लिए एक खास मकाम भी बना लिया। उन्हें लोकेशन किंग कहा जाने लगा।

दर्जनों फिल्मों और अनगिनत वेब सीरीज़ तथा शार्ट फिल्मों को वे लोकेशनों, हेलीकॉप्टर व प्लेन से संबंधित अपनी सेवाएं देते रहे।

काम बढ़ गया तो जल्द ही वी एम लोकेशन्स के नाम से उन्होंने अपनी कम्पनी भी शुरू कर दी ,जो इस समय दर्जनों फिल्मों व वेब सीरीज़ के लिए लोकेशन व लाइन प्रोड्यूसर के रूप में अपनी सेवाएं दे रही है। बॉलीवुड में युआरे के लिए प्लेन तो सीरियल इश्कबाज़, वेब सीरीज़ सेक्रेड गेम, फ़िल्म कमांडो 3, सीरियल संजीवनी इन सभी के लिए हेलीकॉप्टर व लोकेशनों के अलावा
हॉलीवुड के ऑस्कर प्राप्त डायरेक्टर की फ़िल्म टैनेट – मेरी गो अराउंड के लिए भी उन्होंने हेलिकॉप्टर व लोकेशन सेवाएं दीं हैं।


लोकेशन मैनेजर का काम बेहद जिम्मेदारी भरा होता है। उसीके भरोसे प्रोड्यूसर-डायरेक्टर व स्टार  से लेकर सारी कास्ट व क्रू उसके बताए लोकेशन पर दिन रात शूटिंग करता है। बस यही भरोसा, सुरक्षित रूप से शूटिंग कर पाने का तज़ुर्बा ही लोकेशन मैनेजर को कामयाब बनाता है। जिसमें वी एम लोकेशन्स एक ब्रांड नाम बन गया है।

वर्तमान की बात करें तो मल्टी टैलेंटेड विनय मिश्रा वेब सीरीज़ मुम्बई डायरी के लिए अपनी सेवाएं दे रहे हैं। साथ ही साथ निखिल आडवाणी की एक फ़िल्म के लिए लोकेशन्स का काम विनय मिश्रा के जिम्मे है।  प्रोड्यूसर-डायरेक्टर निखिल आडवाणी , लाइन प्रोड्यूसर सतीश पोद्दार और लोकेशन किंग विनय मिश्रा आगामी फ़िल्म व वर्तमान की वेब सीरीज़ मुम्बई डायरी के लिए कुछ ऐसा विशेष करने जा रहे हैं जो सबके लिए अजूबा होगा। विनय मिश्रा के दावे के अनुसार इस वेब सीरीज़ के लोकेशन देख हर कोई भीतर तक हिल जाएगा। लोग इस सीरीज के लोकेशन, इसकी कहानी, इसका फिल्मांकन व डायरेक्शन देेख चौंक पड़ेंगे । इनके सारे लोकेशन्स की जिम्मेदारी वी एम लोकेशन्स कम्पनी की ही है।

विनय मिश्रा के अनुसार जमीन पर उत्कृष्ट लोकेशनों के लिए प्रतिबद्ध व बेहद सफल मेरी वी एम लोकेशंस कम्पनी आसमान में भी ग्राफ खींचने की दिशा में पूरा फोकस कर चुकी है। शूटिंग के लिए हेलीकॉप्टर और जहाज उपलब्ध कराने की दिशा में हमने गत 5 वर्षों से सफलता पूर्वक कार्य किया ही है । जल्द ही पवन हंस पर एक बड़े बजट की फ़िल्म के लिए एक बार फिर हेलीकॉप्टर में शूटिंग कराने के लिए हम तैयारी कर रहे हैं। कोरोना संकट काल व आवश्यक सरकारी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए योग्य निर्णय लिया जाएगा। भविष्य में भी लगातार अच्छे व बेहतरीन लोकेशन्स हम उपलब्ध कराते रहेंगे ताकि विदेशों की बजाय ज्यादा से ज्यादा शूटिंग हमारे अपने हिंदुस्तान में हो। हमारे देश में भी विदेशों की तुलना में अच्छे लोकेशन्स हैं।वी एम लोकेशन्स इस दिशा में भरपूर प्रयास कर प्रोडक्शन हाउसेस को देश मे ही शूटिंग करते रहने के लिए जागृत भी करता रहेगा और उन्हें योग्य सेवाएं भी देता रहेगा।

 

-सुंदर एम